Cart (0) - ₹0
  1. Home
  2. / blog
  3. / best-time-to-visit-in-vaishno-devi

वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय कब है? | best time to visit in vaishno devi

वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय कब है? | best time to visit in vaishno devi

माँ वैष्णो देवी मंदिर, जम्मू और कश्मीर के कटरा शहर में स्थित है, और यहाँ हर वर्ष लाखों श्रद्धालु आते हैं। ओर अगर आप इस पवित्र स्थल की यात्रा करने की सोच रहे है तो इस लेख को आगे जरूर पढ़ें क्योंकि हमने इसमे आपको बताया है कि वैष्णो देवी मंदिर जाने का सबसे अच्छा समय कोन सा है।

वैष्णो देवी मंदिर के लिए सबसे अच्छा समय?

वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा के सर्वोत्तम समय कुछ गर्मियों के महीनों में होता है, जैसे मार्च से जून और सितंबर से अक्टूबर। क्योंकि इन महीनों में मौसम सुहावना ओर अच्छा रहता है, ओर भीड़ कम होती है, जिससे यात्रा को सहज बनाया जा सकता है। लेकिन अधिकतम पर्यटक अपनी यात्रा की योजना नवरात्रों के दौरान बनाते हैं।

  1. अच्छा मौसम (मार्च से अक्टूबर): यह यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय है, जिसमें आरामदायक तापमान 10°C से 30°C तक होता है।
    • पीक सीज़न (अक्टूबर और नवंबर): नवरात्रि और दिवाली जैसे त्योहारों के कारण ठंडे तापमान, जीवंत शरद ऋतु के रंगों और अधिक तीर्थयात्रियों की उम्मीद करें। आवास अधिक महंगा हो सकता है.
  2. भीड़: यदि आप कम भीड़-भाड़ में दर्शन करना चाहते हो तो पीक सीज़न और त्योहारों से बचें।
  3. त्यौहार: यदि आप उत्सव के माहौल का अनुभव करना चाहते हैं, तो नवरात्रि या दिवाली के आसपास वैष्णो देवी के दर्शन करने जाए। 

सारांश | Summary

सर्वोत्तम समय का चयन करने के लिए मौसम, भीड़, और आपकी यात्रा की प्राथमिकताओं का ध्यान रखना जरूरी है। सर्दियों में ठंड, बर्फबारी और बारिश के आसार होते हैं, जबकि गर्मियों में जलवायु अधिक सहनीय होती है। बहुत अधिक गरमी या बर्फबारी के दौरान यात्रा कठिन हो सकती है। इसलिए सबसे अच्छा समय मार्च से अक्टूबर महीनों तक माना जाता ह।