Cart (0) - ₹0
  1. Home
  2. / blog
  3. / history-of-vaishno-devi-temple

वैष्णो देवी मंदिर का इतिहास | History of Vaishno Devi Temple

वैष्णो देवी मंदिर का इतिहास  | History of Vaishno Devi Temple

वैष्णो देवी का इतिहास अत्यंत प्राचीन है, और वैष्णो देवी मंदिर का इतिहास प्राचीन कथाओं और लोक मान्यताओं से जुड़ा हुआ है। वैष्णो देवी मंदिर, जो त्रिकूट पहाड़ों में स्थित है, और यह हिन्दू धर्म का एक प्रमुख तीर्थ स्थल है। तो चलिए जानते है, माँ वैष्णो देवी मंदिर इतिहास -

वैष्णो देवी मंदिर का इतिहास

पौराणिक कथा 

वैष्णो देवी मंदिर का कई पुराणों में उल्लेख किया गया है। जिसमें एक पौराणिक कथा के अनुसार, मां वैष्णो देवी ने भगवान विष्णु का ध्यान और तपस्या की थी। उन्होंने अपने ध्यान से भगवान को प्राप्त किया और उनसे तीन मांगें मांगी थी। फिर भगवान विष्णु ने उनकी मांगों को स्वीकार किया और उन्हें विष्णोप्रिय बनाया।

सबसे प्रचलित कथा के अनुसार, माता वैष्णो देवी त्रिकुटा पहाड़ियों में माता सती के दाह संस्कार के दौरान विष्णु भगवान के चक्र से उत्पन्न हुई थीं। उन्होंने भगवान राम और कृष्ण के रूप में अवतार लिए राक्षसों का वध करने के लिए, शक्ति प्राप्त की।

एक अन्य कथा के अनुसार, माता वैष्णो देवी त्रिकुटा पहाड़ियों में एक गुफा में रह रहीं थीं, जहां उनका पीछा करने वाले राक्षस, भैरव नाथ का वध किया।

ऐतिहासिक साक्ष्य (Historical Evidence):

हालांकि, मंदिर के स्थापत्य कला के पुरातात्विक प्रमाणों के अभाव में, वैष्णो देवी मंदिर का लिखित इतिहास स्पष्ट नहीं है।

  1. महाभारत में वैष्णो देवी का उल्लेख तीर्थ स्थल के रूप में मिलता है, लेकिन वैष्णो देवी मंदिर का स्पष्ट उल्लेख नहीं है।
  2. ऐसा माना जाता है कि वर्तमान मंदिर का निर्माण 700 साल पहले पंडित श्रीधर द्वारा करवाया गया था।
  3. 18वीं और 19वीं शताब्दी में इस मंदिर की लोकप्रियता में वृद्धि हुई और धीरे-धीरे यह मंदिर, भारत के सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों में से एक बन गया।

संक्षेप में | Summary

वैष्णो देवी का इतिहास अत्यंत प्राचीन और प्रसिद्ध है, और यह धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व के साथ भरपूर है। यह स्थान हर साल लाखों श्रद्धालुओं को आकर्षित करता है। वैष्णो देवी मंदिर का इतिहास प्राचीन कथाओं और अपेक्षाकृत हाल के ऐतिहासिक साक्ष्यों से मिलकर बना है। मंदिर की वास्तविक उत्पत्ति अज्ञात है, लेकिन यह निश्चित रूप से सदियों से आध्यात्मिक श्रद्धा का केंद्र रहा है।