Cart (0) - ₹0
  1. Home
  2. / blog
  3. / vaishno-devi-trek-distance

वैष्णो देवी की पैदल यात्रा की दूरी कितनी है? | vaishno devi trek distance

वैष्णो देवी की पैदल यात्रा की दूरी कितनी है? | vaishno devi trek distance

वैष्णो देवी मंदिर पर्वतीय क्षेत्र में स्थित है, मंदिर तक का सफर के दौरान, आपको पर्वतीय मार्ग पर चलना पड़ता है जो कि आत्मा की शुद्धता और ध्यान को प्राप्त करने का अवसर प्रदान करता है। लेकिन जैसा कि इस सफर की लंबाई का सवाल है, तो यह 14 किलोमीटर की लंबाई का है। 

पैदल यात्रा की दूरी ओर लगने वाला समय (Trekking):

इस सफर के दौरान, यात्री को 14 किलोमीटर की चढ़ाई और 14 किलोमीटर की उतार भी करनी पड़ती है। इस पूरे ट्रेक के बीच में कई महत्वपूर्ण स्थल हैं जैसे -

  1. आधकुमारी दर्शन (6 किलोमीटर पर)
  2. माता का भवन या पिंडी दर्शन (12 किलोमीटर पर)

वैष्णो देवी की यात्रा यहाँ के सुंदर और प्राकृतिक परिवेश को अनुभव करने का अवसर प्रदान करती है। कटरा से भवन तक का रास्ता कुछ कठिन है, वापसी में यह रास्ता थोड़ा आसान है क्योंकि यह ज्यादातर ढलान नीचे की ओर जाता है। कुल मिलाकर, पैदल यात्रा पूरी करने में आपको लगभग 5 से 8 घंटे लग सकते हैं, यह आपकी गति और शारीरिक क्षमता पर निर्भर करता है।

पैदल यात्रा (Trekking) के अन्य विकल्प

अगर आप पैदल चलने में समर्थ नहीं है, तो यहाँ, घोड़ों, पालकियों, या बैटरी कारों जैसी कई सेवाएं उपलब्ध है, जिनका उपयोग करके आप मंदिर तक जा सकते हैं। हालाँकि, पैदल यात्रा से जुड़ा आध्यात्मिक अनुभव इन माध्यमों से नहीं मिल पाता।

ओर साथ ही हेलीकॉप्टर सेवा भी उपलब्ध है, जो आपको कटरा से भवन तक ले जा सकती है, लेकिन यह बाकी सेवाओ की तुलना में थोड़ा महंगी है, और इसके लिए प्री बुकिंग की आवश्यकता होती है।

सारांश | Summary

 वैष्णो देवी मंदिर की पैदल यात्रा की दूरी लगभग 14 किलोमीटर तक की है, जिसमे आपको 5 से 8 घंटे का समय सकता है, जो की आपकी चलने की स्पीड पर निर्भर करेगा। में उम्मीद करता हूँ आपकी यात्रा मंगलमय हो।