Cart (0) - ₹0
  1. Home
  2. / blog
  3. / which-mobile-network-works-in-vaishno-devi

वैष्णो देवी में कौन सा मोबाइल नेटवर्क (SIM) काम करता है?

वैष्णो देवी में कौन सा मोबाइल नेटवर्क (SIM) काम करता है?

श्री माता वैष्णो देवी की यात्रा पर जाते समय मोबाइल नेटवर्क (SIM) को लेकर थोड़ी असमंजस हो सकती है। आइए, इसे स्पष्ट करते हैं:

वैष्णो देवी में काम करने वाला मोबाइल नेटवर्क (SIM)

प्रीपेड सिम (Prepaid SIM):

जम्मू और कश्मीर के अलावा अन्य राज्यों के प्रीपेड सिम आम तौर पर कटरा या वैष्णो देवी में काम नहीं करते हैं।

पोस्टपेड सिम (Postpaid SIM):

किसी भी नेटवर्क और किसी भी क्षेत्र का पोस्टपेड सिम श्री माता वैष्णो देवी में काम करेगा

केवल एयरटेल और जियो का सेवा कटरा और वैष्णो देवी में है। बीएसएनएल भी काम करेगा लेकिन डेटा कनेक्टिविटी इतनी अच्छी नहीं है। वोडाफोन और आईडिया न तो ट्रेक पर काम करते हैं और न ही वैष्णो देवी में। यदि आप एयरटेल या जियो का पोस्टपेड फोन लेकर जाते हैं, तो आपको मजबूत सिग्नल और अच्छी डेटा स्पीड मिलेगी।

जम्मू और कश्मीर में केवल पोस्टपेड मोबाइल नंबर काम करते हैं। कटरा में एयरटेल, वोडाफोन, जियो, एयरसेल और बीएसएनएल जैसे अधिकांश मोबाइल नेटवर्क काम करते हैं। हालांकि, डेटा सेवाएं काम कर सकती हैं या नहीं काम कर सकती हैं। कटरा में एक स्पीड पोस्ट की सुविधा भी है।

सारांश | Summary

श्री माता वैष्णो देवी की यात्रा पर जाते समय अपने साथ किसी भी सिम नेटवर्क का वैध पोस्टपेड सिम ले जाना सबसे अच्छा रहता है। माता वैष्णो देवी में प्रीपेड SIM कार्ड केवल जम्मू और कश्मीर के क्षेत्र के लिए नहीं काम करता। जैसे ही आप जम्मू और कश्मीर की सीमाओं में प्रवेश करते हैं, यह कार्ड बंद हो जाता है। यदि आप किसी भी नेटवर्क और किसी भी क्षेत्र का पोस्टपेड SIM कार्ड लेकर आएं, तो यह काम करेगा।